दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

क्षेत्र का माई बाप कौन है, कोई तो बताओ, समस्याओं को लेकर निगम कमिश्नर से मिले लोग

Gurugram News Network- मानेसर का IMT क्षेत्र किस विभाग के अंतर्गत आता है। इस क्षेत्र का कोई माई बाप है या इसे अनाथ छोड़ दिया गया है। क्षेत्र की समस्याओं को लेकर एक विभाग में जाओ तो वहां बैठे अधिकारी दूसरे विभाग के अंतर्गत होना बता देते हैं। क्षेत्र की समस्याओं का कोई समाधान नहीं हो रहा। इन समस्याओं के समाधान के लिए मानेसर इंडस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन (मीवा) के पदाधिकारियों ने नगर निगम मानेसर, HSIIDC, GMDA के अधिकारियों के साथ एक संयुक्त बैठक की। इस दौरान उन्होंने IMT क्षेत्र की समस्याओं का समाधान कराने की मांग की। मीवा पदाधिकारियों द्वारा बताई गई समस्याओं के समाधान के लिए नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने संबंधित अधिकारियों को समस्या का समाधान किए जाने के निर्देश दिए हैं। 

मीवा के पदाधिकारियों ने बताया कि IMT क्षेत्र HSIIDC, GMDA व मानेसर नगर निगम तीन विभागों के अंतर्गत आता है, जिस कारण से उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि पानी, सीवर, कूड़ा व सफाई की समस्या के लिए किस विभाग से संपर्क किया जाए। इस पर HSIIDC के अधिकारियों ने बताया कि 30 मीटर तक की सड़क HSIIDC के अधिकार क्षेत्र में आती है। IMT में सीवर की सफाई, स्ट्राॅम वाटर ड्रेन, वाटर सप्लाई और रोड़ मेंटेनेंस का काम HSIIDC करती है। इसके अलावा यहां पर स्ट्रीट लाइट, सड़कों की सफाई, बागवानी व कूड़े के खत्तें आदि का काम नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में है। 30 मीटर से अधिक चैड़ाई वाली सड़कों के रख-रखाव का जिम्मा GMDA के पास है। 

मीवा के पदाधिकारियों ने कहा कि IMT क्षेत्र में रेहड़ी-फेरी वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिस कारण यहां सुबह-शाम ट्रेफिक जाम की समस्या बनी रहती है। इसपर आयुक्त ने कहा कि IMT में स्ट्रीट वेंडिंग जोन के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। मुख्यालय से फाइनल अप्रूवल मिलने के बाद वेंडिंग जोन के निर्माण का काम शुरू करवा दिया जाएगा। कूड़े के उठान के बारे में बोलते हुए आयुक्त ने कहा कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का टेंडर अप्रूवल के लिए मुख्यालय भेजा गया है। जल्द ही उसे अनुमति मिल जाएगी। समय रहते कूड़े के उठान की प्रक्रिया भी सामान्य हो जाएगी। 

मीवा की ओर स्ट्रीट लाइट की समस्या के बारे में आयुक्त को अवगत करवाया। इस पर संबंधित अधिकारी ने जवाब देते हुए कहा कि नई स्ट्रीट लाइट व मरम्मत का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। आयुक्त ने कहा कि IMT क्षेत्र में साफ-सफाई के काम की माॅनिटरिंग वे खुद करेंगे। आयुक्त ने मीवा के पदाधिकारियों को सुझाव दिया कि वे नगर निगम, HSIIDC के अधिकारी व मीवा के सदस्यों को जोड़ते हुए एक वाट्सअप ग्रुप बनाए और समस्याओं को इस ग्रुप में सांझा करें, ताकि संबंधित अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र के अनुसार उस समस्या का समय रहते समाधान कर सके।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker